Facebook Se Paise Kaise Kamaye. facebook login. Mpl

 फेसबुक 2004 में मार्क जुकरबर्ग द्वारा स्थापित एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म है। तब से यह 2021 तक 2.9 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में से एक बन गया है। प्लेटफॉर्म उपयोगकर्ताओं को दोस्तों और परिवार के साथ जुड़ने, साझा करने की अनुमति देता है। तस्वीरें और वीडियो, समूहों में शामिल हों, और उनकी रुचि के पृष्ठों का अनुसरण करें। फेसबुक व्यवसायों और विज्ञापनदाताओं के लिए लक्षित विज्ञापनों और प्रायोजित सामग्री के माध्यम से अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंचने का एक लोकप्रिय मंच बन गया है। यह संचार, नेटवर्किंग और सूचना साझा करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण के रूप में विकसित हुआ है, और इसने लोगों के ऑनलाइन बातचीत करने और एक-दूसरे से जुड़ने के तरीके को बदल दिया है। हालांकि, इसने उपयोगकर्ता गोपनीयता, डेटा उल्लंघनों और गलत सूचना जैसे मुद्दों पर भी जांच का सामना किया है, जिसके कारण सोशल मीडिया कंपनियों के लिए बढ़ते विनियमन और उत्तरदायित्व की मांग हुई है।


Facebook Se Paise Kaise Kamaye. Facebook.
Facebook Se Paise Kaise Kamaye.


Facebook Se Paise Kaise Kamaye. फेसबुक से पैसे कैसे कमाए। Facebook.


 फेसबुक से पैसे कामना बहुत से तरीको से संभव है। कुछ लोकप्रिय तरीका है जिसे आप अपना कर पैसा कमा सकते हैं:


• Affiliate Marketing. सहबद्ध विपणन.

• Sponsored Content. प्रायोजित सामग्री.

• Facebook Marketplace. फेसबुक बाज़ार.

• Facebook Ads. फेसबुक विज्ञापन.

• Facebook Creator Studio. फेसबुक क्रिएटर स्टूडियो.

• Running Ads. चल रहे विज्ञापन.

• Sponsored Posts. प्रायोजित पोस्ट.

• Selling Products. उत्पाद बेचना.

• Facebook Live. फेसबुक लाइव.

• Crowdfunding. क्राउडफंडिंग.

 

 फेसबुक से पैसे कमाने के ये कुछ तरीके हैं। जिसे बिस्तार से नीचे बताया गया है और इन्हें आप फॉलो कर के पैसा कमा सकते हैं।



 Affiliate marketing :- Facebook se affiliate marketing kaise kare. फेसबुक से एफिलिएट मार्केटिंग कैसे करें।


 फेसबुक पर एफिलिएट मार्केटिंग करने के लिए आप इन स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं:


 • एक संबद्ध विपणन कार्यक्रम में शामिल हों: आप किसी भी संबद्ध विपणन कार्यक्रम जैसे Amazon Affiliate, ClickBank, Commission Junction, आदि में शामिल हो सकते हैं।


 • एक उत्पाद चुनें: एक उत्पाद चुनें जिसे आप फेसबुक के माध्यम से प्रचारित करना चाहते हैं। सुनिश्चित करें कि उत्पाद आपके आला और आपके लक्षित दर्शकों के लिए प्रासंगिक है।


 • एक सहबद्ध लिंक बनाएँ: एक बार जब आप एक उत्पाद चुन लेते हैं, तो संबद्ध विपणन कार्यक्रम का उपयोग करके एक संबद्ध लिंक बनाएँ। यह लिंक आपके प्रचारों के माध्यम से की गई बिक्री को ट्रैक करेगा।


 • Facebook पर उत्पाद का प्रचार करें: उत्पाद का प्रचार करने के लिए Facebook पर एक पोस्ट या विज्ञापन बनाएँ। अपने लक्षित दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए आकर्षक चित्र (फोटो), अधिक आकर्षक कैप्शन और प्रासंगिक हैशटैग का उपयोग करें।


 • अपनी ऑडियंस से जुड़ें: अपने ऑडियंस की टिप्पणियों का जवाब देकर और उनके प्रश्नों का उत्तर देकर उनसे जुड़ें। यह विश्वास का निर्माण करेगा और बिक्री की संभावना बढ़ाएगा।


 • अपने प्रदर्शन की निगरानी करें: आपको कितने क्लिक, इंप्रेशन और बिक्री मिल रही है, यह देखने के लिए नियमित रूप से अपने प्रदर्शन की निगरानी करें। अपने प्रचारों को अनुकूलित करने और अपनी आय बढ़ाने के लिए इस जानकारी का उपयोग करें।


 याद रखें, Facebook पर एफिलिएट मार्केटिंग में सफल होने के लिए, आपके पास प्लेटफ़ॉर्म पर एक मजबूत अनुसरण और जुड़ाव होना चाहिए। इसलिए, एक समुदाय बनाने, मूल्यवान सामग्री बनाने और अपनी कमाई को अधिकतम करने के लिए अपने दर्शकों के साथ जुड़ने पर ध्यान दें।



 Sponsorship posts:- Facebook se sponsorship posts kaise kare. फेसबुक से स्पॉन्सरशिप पोस्ट कैसे करें।


 फेसबुक पर प्रायोजित पोस्ट बनाने के लिए इन निम्न चरणों का पालन आवश्य करें:


 • एक फेसबुक पेज बनाएं: यदि आपके पास पहले से कोई फेसबुक पेज नहीं है, तो एक ऐसा बनाएं जो आपके आला के लिए प्रासंगिक हो।


 • अपना अनुसरण बनाएँ: प्रायोजन सौदों को प्राप्त करने के लिए आपके Facebook पृष्ठ पर अच्छे अनुसरणकर्ता होने चाहिए। इसलिए, आकर्षक सामग्री पोस्ट करना और अपने दर्शकों को बढ़ाना सुनिश्चित करें।


 • संभावित प्रायोजकों तक पहुंचें: एक बार जब आपके पास अच्छे अनुयायी हो जाएं, तो अपने आला में संभावित प्रायोजकों तक पहुंचना शुरू करें। आप Facebook पर कंपनियों को खोज सकते हैं या ईमेल के माध्यम से सीधे उनसे संपर्क कर सकते हैं।


 • बातचीत की शर्तें: एक बार जब आपको एक संभावित प्रायोजक मिल जाए, तो प्रायोजन सौदे की शर्तों पर बातचीत करें। इसमें प्रायोजन की अवधि, आपके द्वारा पोस्ट की जाने वाली सामग्री का प्रकार और आपको प्राप्त होने वाला मुआवज़ा शामिल है।


 • प्रायोजित पोस्ट बनाएँ: अंत में, प्रायोजित पोस्ट बनाएँ और उन्हें अपने Facebook पेज पर साझा करें। स्पष्ट रूप से खुलासा करना सुनिश्चित करें कि पोस्ट फेसबुक की विज्ञापन नीतियों का अनुपालन करने के लिए प्रायोजित है।



Running ads:- Facebook se running ads kaise kare. फेसबुक से रनिंग एड कैसे करें।


 Facebook पर विज्ञापन चलाने के लिए, इन चरणों का पालन करें:


 • अपने व्यवसाय या ब्रांड के लिए एक फेसबुक पेज को बनाएं।


 • Facebook विज्ञापन प्रबंधक या व्यवसाय प्रबंधक पर जाएँ.


 • "बनाएँ" बटन पर क्लिक करें और उस प्रकार का विज्ञापन चुनें जिसे आप चलाना चाहते हैं, जैसे छवि विज्ञापन, वीडियो विज्ञापन, हिंडोला विज्ञापन, आदि।


 • अपने विज्ञापन अभियान का उद्देश्य चुनें, जैसे वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाना, ब्रांड जागरूकता बढ़ाना, लीड पैदा करना आदि।


 • अपने लक्षित दर्शकों का चयन करें, जिसमें उनकी जनसांख्यिकी, रुचियां, व्यवहार आदि शामिल हैं।


 • अपने विज्ञापनों का स्थान चुनें, जैसे Facebook फ़ीड्स, Instagram फ़ीड्स, कहानियाँ, ऑडियंस नेटवर्क, आदि।


 • अपना बजट और बोली लगाने की रणनीति सेट करें, जैसे दैनिक या लाइफ़टाइम बजट, मूल्य प्रति क्लिक (CPC) या मूल्य प्रति इम्प्रेशन (CPM)।


 • इमेज या वीडियो, विज्ञापन कॉपी, कॉल-टू-एक्शन बटन आदि सहित अपना विज्ञापन क्रिएटिव बनाएं।


 • अपने विज्ञापनों का पूर्वावलोकन करें और प्रकाशित करें।


 Facebook विज्ञापन प्रबंधक द्वारा प्रदान की गई डेटा इनसाइट्स के आधार पर अपने विज्ञापन प्रदर्शन की नियमित रूप से निगरानी और अनुकूलन करना सुनिश्चित करें।



Facebook marketplace:- Facebook se Facebook marketplace kaise kare. फेसबुक से फेसबुक मार्केटप्लेस कैसे करें।


 फेसबुक मार्केटप्लेस तक पहुँचने के लिए, इन उपयोगी चरणों का पालन करें:


 • अपने मोबाइल डिवाइस पर Facebook ऐप खोलें या अपने कंप्यूटर पर www.facebook.com पर जाएँ.


 • Facebook ऐप के मुख्य मेनू में "मार्केटप्लेस" आइकन पर क्लिक करें, या अपने कंप्यूटर पर Facebook होमपेज के बाईं ओर क्लिक करें।


 • उन वस्तुओं को ब्राउज़ करें या खोजें जिन्हें खरीदने या बेचने में आपकी रुचि है।


 • किसी वस्तु को बेचने के लिए, "बेचें" बटन पर क्लिक करें और कीमत सहित वस्तु के बारे में तस्वीरें और विवरण जोड़ने के लिए संकेतों का पालन करें।


 • एक आइटम खरीदने के लिए, आइटम पर क्लिक करें और फिर आइटम के बारे में बातचीत शुरू करने के लिए "संदेश विक्रेता" पर क्लिक करें।


 मार्केटप्लेस का उपयोग करते समय फेसबुक के नियमों और दिशानिर्देशों का पालन करना सुनिश्चित करें, और केवल उन लोगों के साथ खरीदें और बेचें जिन पर आप भरोसा करते हैं।



Sponsored Content:- Facebook se Sponsored Content kaise kare. फेसबुक से प्रायोजित कंटेंट कैसे करें।


 फेसबुक पर प्रायोजित सामग्री बनाने के लिए, आपके पास पर्याप्त संख्या में फॉलोअर्स वाला फेसबुक पेज होना चाहिए। यहां अनुसरण करने के चरण दिए गए हैं:


 • गुणवत्तापूर्ण सामग्री बनाएँ: प्रायोजित सामग्री के लिए किसी भी ब्रांड या कंपनी को पिच करने से पहले, आपके Facebook पेज पर गुणवत्तापूर्ण सामग्री होना महत्वपूर्ण है जो ब्रांड के संदेश के साथ संरेखित हो।


 • भागीदार के लिए ब्रांड खोजें: एक बार Facebook पर आपके अच्छे अनुसरण हो जाने के बाद, आप ब्रांड से संपर्क कर सकते हैं या वे आप तक पहुँच सकते हैं। आप पार्टनर के लिए ब्रांड खोजने के लिए Facebook क्रिएटर स्टूडियो, ब्रांड Collabs मैनेजर और इन्फ्लुएंसर मार्केटप्लेस जैसे प्लेटफ़ॉर्म का भी उपयोग कर सकते हैं।


 • शर्तों और भुगतान पर चर्चा करें: सहयोग करने के लिए सही ब्रांड खोजने के बाद, प्रायोजित सामग्री के लिए शर्तों और भुगतान पर चर्चा करें। पदों की संख्या, समयरेखा और मुआवजे सहित शर्तों पर सहमत होना महत्वपूर्ण है।


 • सामग्री बनाएं और पोस्ट करें: एक बार सब कुछ तय हो जाने के बाद, अपने फेसबुक पेज पर प्रायोजित सामग्री बनाएं और पोस्ट करें। इसे प्रायोजित सामग्री के रूप में स्पष्ट रूप से लेबल करना सुनिश्चित करें।


 • निगरानी और रिपोर्ट करें: अंत में, प्रायोजित सामग्री के प्रदर्शन की निगरानी करें और ब्रांड को एक रिपोर्ट प्रदान करें। यह ब्रांड के साथ दीर्घकालिक संबंध बनाने में मदद करेगा और भविष्य में अधिक प्रायोजित सामग्री प्राप्त करने की संभावना को बढ़ाएगा।



 Facebook Ads:- Facebook se Facebook Ads kaise kare. फेसबुक से फेसबुक विज्ञापन कैसे करें।


 Facebook विज्ञापन चलाने के लिए, इन चरणों का पालन करें:


 • Facebook विज्ञापन प्रबंधक पर जाएँ: अपने Facebook खाते में प्रवेश करें और विज्ञापन प्रबंधक पर जाएँ।


 • विज्ञापन उद्देश्य चुनें: अपने विज्ञापन अभियान का उद्देश्य तय करें। Facebook विभिन्न उद्देश्यों जैसे पहुंच, ट्रैफ़िक, रूपांतरण, ऐप इंस्टॉल और बहुत कुछ प्रदान करता है।


 • टारगेट ऑडियंस सेट करें: जनसांख्यिकी, रुचियों और व्यवहारों के आधार पर अपनी टार्गेट ऑडियंस चुनें।


• विज्ञापन प्लेसमेंट सेट करें: चुनें कि आप अपने विज्ञापन को फेसबुक, इंस्टाग्राम या अन्य प्लेटफॉर्म पर कहां रखना चाहते हैं।


 • विज्ञापन बजट निर्धारित करें: निर्धारित करें कि आप अपने विज्ञापन अभियान पर कितना खर्च करना चाहते हैं।


 • विज्ञापन सामग्री बनाएँ: अपनी विज्ञापन सामग्री बनाएँ, जिसमें चित्र, वीडियो या टेक्स्ट शामिल हो सकते हैं।


 • अपना विज्ञापन लॉन्च करें: एक बार जब आप अपना विज्ञापन बना लेते हैं, उसकी समीक्षा कर लेते हैं और एक बजट निर्धारित कर लेते हैं, तो आप अपना विज्ञापन अभियान लॉन्च कर सकते हैं।


 • निगरानी और अनुकूलन करें: अपने विज्ञापन अभियान के प्रदर्शन पर नज़र रखें और इसकी प्रभावशीलता को अनुकूलित करने के लिए आवश्यकतानुसार समायोजन करें।



Facebook Creator:- Facebook se Facebook Creator Studio kaise kare. फेसबुक से फेसबुक क्रिएटर स्टूडियो कैसे करें।


 Facebook क्रिएटर स्टूडियो एक निःशुल्क टूल है जो क्रिएटर्स और प्रकाशकों को उनकी Facebook और Instagram सामग्री को प्रबंधित करने, प्रदर्शन को ट्रैक करने और उनकी सामग्री का मुद्रीकरण करने में मदद करता है। यहाँ Facebook क्रिएटर स्टूडियो तक पहुँचने के चरण दिए गए हैं:


 • https://www.facebook.com/creatorstudio पर जाएं


 • अपने फेसबुक अकाउंट क्रेडेंशियल्स के साथ लॉग इन करें


 • लॉग इन करने के बाद, आप अपने क्रिएटर स्टूडियो डैशबोर्ड तक पहुंच सकते हैं


 • वहां से, आप सामग्री बना और प्रकाशित कर सकते हैं, अपनी जानकारी देख सकते हैं और अपने मुद्रीकरण विकल्पों को प्रबंधित कर सकते हैं


 फेसबुक क्रिएटर स्टूडियो के साथ, आप पोस्ट शेड्यूल कर सकते हैं, टिप्पणियों और संदेशों की निगरानी कर सकते हैं, अन्य रचनाकारों के साथ सहयोग कर सकते हैं और कई पेजों और खातों का प्रबंधन कर सकते हैं। यह किसी भी व्यक्ति के लिए एक अच्छा टूल है जो अपने दर्शकों को बढ़ाना चाहता है और फेसबुक और इंस्टाग्राम पर अपनी सामग्री का मुद्रीकरण करना चाहता है।



Selling Products:- Facebook se Selling Products kaise kare. फेसबुक से सेलिंग प्रोडक्ट कैसे करें।


 Facebook पर उत्पाद बेचने के लिए, आप अपने व्यवसाय के लिए Facebook पेज बना सकते हैं और Facebook Marketplace या Facebook Shops सुविधा का उपयोग कर सकते हैं. यहाँ कदम हैं:


 • एक फेसबुक पेज बनाएं: अपने व्यवसाय के लिए एक फेसबुक पेज बनाएं और अपने उत्पादों के बारे में जानकारी जोड़ें, जिसमें उच्च गुणवत्ता वाली छवियां, विवरण और मूल्य शामिल हैं।


 • Facebook शॉप सेट अप करें: आप अपने Facebook पेज पर Facebook शॉप सेट अप कर सकते हैं और उसमें अपने उत्पाद जोड़ सकते हैं. फेसबुक शॉप ग्राहकों को सीधे आपके फेसबुक पेज से उत्पाद ब्राउज़ करने और खरीदने की अनुमति देता है।


 • अपने उत्पादों का प्रचार करें: आप Facebook विज्ञापनों का उपयोग करके, और प्रभावित करने वालों या अन्य व्यवसायों के साथ सहयोग करके, अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने वाली आकर्षक सामग्री बनाकर Facebook पर अपने उत्पादों का प्रचार कर सकते हैं।


 • फेसबुक मार्केटप्लेस का उपयोग करें: आप अपने उत्पादों को बिक्री के लिए सूचीबद्ध करने के लिए फेसबुक मार्केटप्लेस का उपयोग भी कर सकते हैं। मार्केटप्लेस एक निःशुल्क प्लेटफ़ॉर्म है जहां लोग अपने स्थानीय समुदाय के भीतर आइटम खोज, खरीद और बेच सकते हैं।


 इन चरणों का पालन करके, आप Facebook पर उत्पाद बेचना शुरू कर सकते हैं और संभावित ग्राहकों की एक बड़ी ऑडियंस तक पहुँच सकते हैं.



 Facebook Live:- Facebook se Facebook Live kaise kare. फेसबुक से फेसबुक लाइव कैसे करें।


 फेसबुक पर लाइव होने के लिए इन चरणों का पालन करें:


 • अपने मोबाइल डिवाइस पर Facebook ऐप खोलें या अपने कंप्यूटर पर www.facebook.com पर जाएँ.


 • अपनी समाचार फ़ीड पर जाएं और लाइव बटन पर टैप या क्लिक करें, जो किसी व्यक्ति के छायाचित्र जैसा दिखता है, जिसके चारों ओर प्रसारण संकेत होते हैं।


 • आवश्यक अनुमतियाँ प्रदान करें, जैसे कैमरा और माइक्रोफ़ोन एक्सेस।


 • अपने लाइव वीडियो के लिए एक सम्मोहक और वर्णनात्मक शीर्षक जोड़ें।


 • वह ऑडियंस चुनें जिसके साथ आप अपना लाइव वीडियो साझा करना चाहते हैं।


 • अपना कैमरा या वेबकैम और माइक्रोफ़ोन सेट करें।


 • यह सुनिश्चित करने के लिए अपने वीडियो का पूर्वावलोकन करें कि सब कुछ अच्छा दिखता है और अच्छा लगता है।


 • प्रसारण शुरू करने के लिए गो लाइव बटन पर क्लिक या टैप करें।


 लाइव रहते हुए, आप टिप्पणियों और प्रतिक्रियाओं के माध्यम से दर्शकों से जुड़ सकते हैं। जब आप समाप्त कर लें, तो प्रसारण समाप्त करने के लिए समाप्त करें बटन पर क्लिक करें या टैप करें। आपका लाइव वीडियो आपकी टाइमलाइन में सहेजा जाएगा और बाद में कोई भी व्यक्ति देख सकता है जो लाइव प्रसारण से चूक गया है।



Crowdfunding:- Facebook se Crowdfunding kaise kare. फेसबुक से क्राउडफंडिंग कैसे करें।


 फेसबुक में "Facebook Fundraisers" नाम की एक सुविधा है जो उपयोगकर्ताओं को एक धर्मार्थ कारण या संगठन का समर्थन करने के लिए क्राउडफंडिंग अभियान शुरू करने की अनुमति देती है। यहां Facebook अनुदान संचय बनाने के चरण दिए गए हैं:


 • अपने फेसबुक प्रोफाइल पर जाएं और अपने समाचार फ़ीड के बाईं ओर "फंडरेज़र्स" पर क्लिक करें।


 • धर्मार्थ संगठन चुनने के लिए "गैर-लाभकारी चुनें" पर क्लिक करें या अपना फ़ंडरेज़र बनाने के लिए "पैसे जुटाएँ" पर क्लिक करें।


 • एक कारण या गैर-लाभकारी चुनें और धन उगाहने का लक्ष्य निर्धारित करें। आप एक शीर्षक, विवरण और कवर फोटो जोड़कर अपने अनुदान संचय को अनुकूलित कर सकते हैं।


 • अपने अनुदान संचय को अपनी Facebook टाइमलाइन पर और मित्रों और परिवार के साथ साझा करें.


 • अपडेट साझा करके और उनके योगदान के लिए उन्हें धन्यवाद देकर लोगों को अपने अनुदान संचय में दान करने के लिए प्रोत्साहित करें।


 नोट: फेसबुक प्रोसेसिंग फीस को कवर करने के लिए दान का एक छोटा प्रतिशत लेता है। फ़ंडरेज़र शुरू करने से पहले नियम और शर्तों को पढ़ना सुनिश्चित करें।

धन्यवाद 🙏 



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